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11 October को BYD ATTO3 इलेक्ट्रिक कार होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 500km

चीनी कार निर्माता बीवायडी (BYD) भारत में अपनी दूसरे इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी 11 अक्टूबर को भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी बीवायडी एटो3 (BYD Atto3) को लॉन्च करने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में बीवायडी एटो3 का मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी, हुंडई कोना ईवी, एमजी जेडएस ईवी और महिंद्रा एक्सयूवी400 के साथ होगा। इस एसयूवी के लॉन्च होने के साथ घरेलू इलेक्ट्रिक कार बाजार में प्रतिस्पर्धा के और भी बढ़ने की उम्मीद है।

कितनी होगी कीमत?

बीवायडी एटो3 की कीमत 25 लाख रुपये से 35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस कीमत पर यह टाटा नेक्सन ईवी मैक्स, एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी से थोड़ी महंगी हो  सकती है। यह एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में पेश की जाएगी, इसलिए इसकी कीमत अधिक हो सकती है।

भारत में होगी असेम्बल

बीवायडी एटो3 को कंपनी सेमी नाॅक्ड डाउन (SKD) यूनिट के तौर पर चीन से आयात करेगी, जिसके बाद इसे चेन्नई के स्थानीय प्लांट में असेम्बल किया जाएगा। ऐसा करने से कंपनी इम्पोर्ट टैक्स में बचत कर सकती है जिससे भारत में एसयूवी की कीमतों को कम रखने में कंपनी को मदद मिलेगी। कंपनी ने एटो 3 एसयूवी की डिलीवरी के बारे में जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इसकी डिलीवरी अगले साल यानी 2023 के शुरूआती महीनों से शुरू हो सकती है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीवायडी एटो3 में परमानेंट सिंक्रोनस मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है जो 204 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 310 एनएम का आउटपुट प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी केवल 7.3 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल कर सकता है जो इसके 1680-1750 किलोग्राम के वजन के हिसाब से बेहतर है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो, बीवायडी एटो3 अपनी प्रतिद्वंदी कारों से अधिक पॉवर प्रदान करता है। पॉवर की तुलना करें तो, एमजी जेडएस ईवी 176 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 280 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं हुंडई कोना ईवी की अधिकतम पॉवर 136 बीएचपी और टॉर्क 395 एनएम है।

जानकारी यह भी है कि बीवायडी एटो3 को दो बैटरी पैक में उतारा जाएगा। इसमें 320 किलोमीटर की रेंज देने वाला 49.92 kWh बैटरी पैक और 420 किलोमीटर की रेंज देने वाला 60.48 kWh बैटरी पैक शामिल होगा। बीवायडी अपने वाहनों में ब्लेड बैटरी का इस्तेमाल करती है जो अधिक रेंज और बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

कंपनी चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में अपने वाहनों को असेंबल करती है। कंपनी ने अगले दो वर्षों में भारत में लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचने की अपनी योजना का भी खुलासा किया है। बीवायडी (BYD) भारत में 2007 से कारोबार कर रही है। कंपनी भारत में मुख्य रूप से बस और ट्रक का निर्माण करती है, लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने पैसेंजर कार सेगमेंट में कदम रखने का फैसला किया।

बीवायडी (BYD) भारत में केवल E6 इलेक्ट्रिक एमपीवी की बिक्री कर रही है जो अभी केवल फ्लीट ग्राहकों और कमर्शियल उपयोग के लिए उपलब्ध है। एटो3 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो निजी उपयोग के लिए ग्राहकों को उपलब्ध की जाएगी। इससे यह साफ है कि कंपनी भारत में अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी से शुरूआत करते हुए बजट इलेक्ट्रिक एसयूवी की तरफ भी कदम बढ़ा सकती है। ऐसा होने पर टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसे घरेलू निर्माताओं को प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा