इस APP से ट्रेन की करें बुकिंग, कंफर्म मिलेगी सीट, सीट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब तक ट्रेन की टिकेट कैंसिल हो जाए या किसी कारणवश करनी पड़े तो रिफंड (IRCTC iPay Refund) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-iPay नाम से लॉन्च किया था.

यह सर्विस (IRCTC iPay App) पहले से ही चालू है. इसके तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड (IRCTC iPay Refund Status) तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. जानें IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया (IRCTC iPay Ticket Booking Process).

IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया

  1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
  2. अब यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें.
  3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें.
  4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.
  5. इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.
  6. अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें.
  7. इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा.
  8. और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.

पाएं इंस्टैंट रिफंड
टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था. लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा. आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा. ऐसे में टिकट बुक करने में समय भी कम लगेगा.

झटपट बुक होगी टिकट
IRCTC के अधिकारियों ने कहा है कि पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो दूसरे पेमेंट गेटवे (IRCTC iPay Means) का इस्तेमाल करना पड़ता था. ऐसे में बुकिंग में काफी समय लगता था. और अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी अधिक समय लगता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे पर पहले सवाल पर अधिकारियों का कहना है कि, ये पूरी तरह सुरक्षित है.

वेटिंग टिकट पर भी तुरंत मिलेगा पैसा
कई बार जब आप टिकट कर लेते हैं लेकिन आपका टिकट वेटिंग (IRCTC iPay Features) में आ जाता है. और फाइनल चार्ट बनने पर ऑटोमेटिकली आपका टिकट कैंसिल कर देता है. ऐसे में अब इस कंडीशन में भी आपका रिफंड तुरंत आपको मिल जाएगा.