Anil Ambani: अनिल अंबानी को ब्लैक मनी के मामले में राहत, बॉम्बे HC ने कार्रवाई पर लगाई रोक

by सचिन गौतम

भारी कर्ज में डूबे उद्योगपति अनिल अंबानी (Anil Ambani) को बड़ी राहत मिली है। बंबई हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) को आदेश दिया है कि वह अनिल अंबानी के खिलाफ 17 नवंबर तक कोई दंडात्मक कार्रवाई न करे।

विभाग ने अंबानी (Anil Ambani) को काला धन कानून (Black Money Act) के तहत नोटिस भेजकर पूछा था कि आखिर उन पर मुकदमा क्यों न चलाया जाए। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आठ अगस्त, 2022 को अंबानी को दो स्विस बैंक खातों में रखे 814 करोड़ रुपये से अधिक के अघोषित धन पर नोटिस जारी किया था और आरोप लगाया कि उन्होंने कथित रूप से 420 करोड़ रुपये की कर चोरी की।

विभाग ने 63 साल के अंबानी (Anil Ambani) पर कर चोरी का आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्होंने जानबूझकर भारतीय कर अधिकारियों को अपने विदेशी बैंक खाते के विवरण और वित्तीय हितों के बारे में नहीं बताया।

अंबानी ने इस महीने की शुरुआत में नोटिस को चुनौती देते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें दावा किया गया कि काला धन कानून 2015 में लागू किया गया था, जबकि कथित लेनदेन 2006-2007 और 2010-2011 के हैं। अंबानी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील रफीक दादा ने कहा कि अधिनियम के प्रावधान पिछली तारीख से प्रभावी नहीं हो सकते।

इनकम टैक्स विभाग की दलील

आयकर विभाग की ओर से पेश अधिवक्ता अखिलेश्वर शर्मा ने याचिका पर जवाब देने के लिए समय मांगा। न्यायमूर्ति एस वी गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति आर एन लड्ढा की खंडपीठ ने इसकी अनुमति दी और याचिका पर सुनवाई के लिए 17 नवंबर की तारीख तय की।

अदालत ने कहा, ‘आयकर विभाग अगली तारीख तक याचिकाकर्ता (अंबानी) के खिलाफ कारण बताओ नोटिस के तहत कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करेगा।’ पीठ ने आयकर विभाग को अंबानी की इस दलील का जवाब देने को भी कहा कि काला धन कानून के प्रावधान पिछली तरीख से लागू नहीं हो सकते।

अनिल अंबानी की ये कंपनी खरीदेंगे उनके समधी

कर्ज में डूबे उद्योगपति अनिल अंबानी (Anil Ambani) की एक कंपनी को खरीदने के लिए उनके समधी आगे आए हैं। रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) को खरीदने के लिए पीरामल ग्रुप (Piramal Group) और ज्यूरिख इंश्योरेंस (Zurich Insurance) साथ मिलकर एक जॉइंट वेंचर बनाने जा रहे हैं।

पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल (Ajay Piramal) हैं। पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से अनिल अंबानी के बड़े भाई मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा की शादी हुई है। बता दें कि इससे पहले पीरामल ने मुंबई में अनिल अंबानी के एक बंगले को बिकने से भी बचाया था।

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in