6-7 सीटर वाली कारों का ज़माना गया, मार्केट में धमाल काट रही 8 सीटर कार

भारतीय कार बाजार (Indian Car Market) में एसयूवी (xuv) के बाद अगर किसी गाड़ी की डिमांड Dimand है, तो वह MPV हैं. अपनी बड़ी फैमिली (Big family) को लंबे सफर पर ले जाना हो या कमर्शियल commercial इस्तेमाल करना हो, MPV कारों में मिलने वाली ज्यादा सीटें आपका काम आसान बना देती है.

India में seven seater car की एक लंबी लिस्ट long list उपलब्ध है. लेकिन अगर आपको 7 सीटें भी कम लगती हैं, तो हम आपके लिए 8 seater caar की लिस्ट लेकर आए हैं. खास बात है कि लिस्ट list की पहली कार first के सिर्फ 13 लाख रुपये में मिल जाती है.

1. Mahindra Marazzo

Mahindra की यह एमपीवी बिक्री के मामले में अपना जादू तो नहीं दिखा पाई, मगर सुविधाओं के मामले में किसी से कम नहीं है. इसकी कीमत 13.41 लाख रुपये से शुरू होती है और ये काफी comfortable car है

इसका बेस M2 वेरिएंट ही आपको 8 सीटों का विकल्प ऑफर कर देता है. इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन (122PS और 300Nm) का ऑप्शन दिया गया है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

2. Toyota Innova Crysta

MPV Cars की लिस्ट में इनोवा क्रिस्टा सबसे पॉपुलर नाम है. यह सालों से ग्राहकों के दिलों पर राज करती आ रही है. इस गाड़ी की कीमत 18.09 लाख रुपये से शुरू हो जाती है. इसका 8 सीटर वेरिएंट 18.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में मिलेगा. यह गाड़ी 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन (166PS और 245Nm) के साथ आती है.

3. Lexus LX

यह इस लिस्ट की सबसे महंगी कार ( most expensive car)है. इसकी कीमत 2.63 करोड़ रुपये है. बेहद पावरफुल इंजन (Powerful engine) और दमदार फीचर्स powerful featurs के साथ आने वाली इस एसयूवी xuv में 8 लोग बैठ सकते हैं.

इसमें 5663 cc का इंजन engine दिया गया है, जो 362 bhp और 530 Nm जेनरेट generet करता है. यह एसयूवी 7.7 सेकेंड्स में 0-100kmph की रफ्तार speed पकड़ लेती है.