5 लाख की मारुति की ये कार देती है 35 किमी का शानदार माइलेज, आपके बचेंगे लाखों रुपए

मारुति दो बातों के लिए जानी जाती है, पहली यह कि मारुति के पास कम कीमत की गाड़ियों का बड़ा पोर्टफोलियो है और दूसरी यह कि मारुति की कारें अच्छा माइलेज ऑफर करती हैं.

इन दोनों मामलों में मारुति को महारथ हासिल है. देश में बिकने वाली सबसे ज्यादा माइलेज की सीएनजी कार मारुति सुजुकी के ही पास है. मारुति सुजुकी की सेलेरियो, सीएनजी पर सबसे ज्यादा माइलेज देती है. इसका माइलेज 35 किलोमीटर से भी ज्यादा का है. चलिए, इसके बारे में आपको बताते हैं.

इंजन और माइलेज

इसमें 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन आता है, इसी के साथ सीएनजी किट भी ऑफर की जाती है. पेट्रोल पर यह इंजन 67 पीएस और 89 एनएम जबकि सीएनजी पर 56.7पीएस और 82एनएम पावर आउटपुट देता है. पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन मिलता है

जबकि सीएनजी वर्जन में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही ऑफर किया जाता है. इसमें सेगमेंट फर्स्ट ऑटोमेटिक आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी आता है. कार का पेट्रोल टैंक 60 लीटर कैपेसिटी का है. सीएनजी पर यह 35.6 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है.

फीचर्स और कीमत

इसमें 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले), पैसिव कीलैस एंट्री, स्टीयरिंग व्हील माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टर्न इंडिकेटर्स वाले इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल-होल्ड असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे कई फीचर मिल जाते हैं.

इनमें से कुछ फीचर्स कुछ स्पेसिफिक वेरिएंट्स में ही मिलते हैं. सेलेरियो की प्राइस रेंज 5.25 लाख रुपये से 7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. इसका सीएनजी वेरिएंट 6.69 लाख रुपये का है.

 

Celerio और Wagon R की कीमत
Wagon R आपको इस समय 5.47 लाख रुपये से करीब 7.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच में मिल जाएगी। वहीं Celerio की कीमत करीब 5.25 लाख रुपये से शुरू होकर 7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। दोनों ही मॉडल में आपको पेट्रोल और सीएनजी मॉडल मिल जाएगा। मारुति वैगनआर में डुअल टोन वेरिएंट भी मौजूद है, पर Celerio में ये विकल्प मौजूद नहीं है।

Celerio और Wagon R का इंजन
मारुति सेलेरियो 998 सीसी का तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन से निर्मित है। साथ ही इसमें आपको सीएनजी का ऑप्शन भी मिल जायेगा। इसका इंजन 66 पीएस मैक्सिमम पावर और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, मारुति वैगनआर दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। जो 1 लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन हैं। इसके 1 लीटर वाले पेट्रोल इंजन में सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है दोनों में मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं।