Placeholder canvas

इस 7 Seater Car की बिक्री में सीधा 1274% उछाल, इन दो बड़ी गाड़ियों को पछाड़ा

देश में सेवन सीटर कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. मारुति अर्टिगा फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. मारुति के अलावा टोयोटा, किआ और महिंद्रा जैसी कंपनियां भी 7 सीटर एमपीवी की बिक्री करती हैं. किआ मोटर्स के लिए बीता महीना बिक्री के लिहाज से अच्छा रहा है.

कंपनी की बिक्री में 48 फीसदी का उछाल देखा गया है. कंपनी की एक कार ने बिक्री में ऐसा कमाल दिखाया कि 1274 फीसदी की ईयरली ग्रोथ दर्ज कर दी. यानी एक साल पहले जनवरी में इस कार की इतनी डिमांड नहीं थी, जितनी अब हो गई.

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Kia Carens (किआ कैरेंस) है. इसे पिछले साल की शुरुआत में ही लॉन्च किया गया था. बीते महीने किआ कैरेंस एमपीवी की 7,900 यूनिट्स बिकी हैं. जबकि एक साल पहले, यानी जनवरी 2022 में इसकी सिर्फ 5,75 यूनिट्स ही बिकी थीं. इस तरह किआ कैरेंस ने 1274 फीसदी की ईयरली ग्रोथ दर्ज की है.

किआ कैरेंस एमपीवी की कीमत 10.20 लाख रुपये से लेकर 18.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. यह कुल 5 ट्रिम्स: प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस में आती है. इसे 6 और 7 सीटर दोनों लेआउट में बेचा जाता है. इसमें 216 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इसमें तीन इंजन ऑप्शन- 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS और 144Nm), 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल (140PS और 242Nm) और 1.5-लीटर डीजल दिए गए हैं.

ऐसे हैं फीचर्स
किआ कैरेंस में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल और इलेक्ट्रिक वन-टच फोल्डिंग, 64 कलर एंबिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और सिंगल-पैन सनरूफ मिलता है. सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) मिलता है.