Placeholder canvas

अडानी ने एक झटके में खरीद ली कोहिनूर चावल की कंपनी, बन गई देश की सबसे बड़ी FMCG कंपनी

बासमती चावल और एफएमसीजी व्यवसाय में अपने नेतृत्व को मजबूत करने के लिए, अडानी विल्मर ने मैककॉर्मिक स्विट्जरलैंड GMBH से प्रसिद्ध बासमती चावल ब्रांड ‘कोहिनूर’ का अधिग्रहण करने की घोषणा की है।अडानी विल्मर ने मंगलवार को अपने नियामक एक्सचेंज के माध्यम से अधिग्रहण के बारे में घोषणा की।

अधिग्रहण का हवाला देते हुए अडानी विल्मर लिमिटेड को कोहिनूर के तहत ‘रेडी टू कुक’, ‘रेडी टू ईट’ करी और भोजन पोर्टफोलियो के साथ ‘कोहिनूर’ बासमती चावल ब्रांड पर विशेष अधिकार देगा।

अडानी विल्मर के कोहिनूर के अधिग्रहण पर टिप्पणी करते हुए, अडानी विल्मर लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, अंगशु मल्लिक ने कहा- अडानी विल्मर को कोहिनूर ब्रांड का फॉर्च्यून परिवार में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। कोहिनूर एक विश्वसनीय ब्रांड है जो भारत के प्रामाणिक स्वाद का प्रतिनिधित्व करता है और उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किया जाता है।

यह अधिग्रहण उच्च मार्जिन वाले ब्रांडेड स्टेपल और खाद्य उत्पाद खंड में हमारे पोर्टफोलियो का विस्तार करने की हमारी व्यावसायिक रणनीति के अनुरूप है। हमारा मानना ​​है कि पैकेज्ड फूड कैटेगरी में विकास की पर्याप्त गुंजाइश नहीं है। कोहिनूर ब्रांड के पास एक मजबूत ब्रांड रिकॉल है और यह फूड एफएमसीजी श्रेणी में हमारे नेतृत्व की स्थिति को तेज करने में मदद करेगा।

अडानी विल्मर द्वारा कोहिनूर के घरेलू ब्रांड पोर्टफोलियो का अधिग्रहण खाद्य एफएमसीजी श्रेणी में अडानी विल्मर के नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करेगा, साथ ही मूल्य वर्धित उत्पादों को बढ़ाने की क्षमता के साथ प्रीमियम ब्रांड के साथ एक मजबूत उत्पाद टोकरी को बढ़ाएगा।
यह सभी भौगोलिक क्षेत्रों में AWL के लिए सहक्रियाओं को चलाने के लिए कोहिनूर ब्रांड की पहुंच का भी लाभ उठाता है और खाद्य FMCG डोमेन में अपने प्रमुख ब्रांड ‘फॉर्च्यून’ की पहुंच को पूरा करता है।

अधिग्रहण AWL के विकास के अगले स्तर को बढ़ावा देगा और चावल और अन्य मूल्य वर्धित खाद्य व्यवसायों में प्रीमियम ग्राहक खंडों को पूरा करने के लिए पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। AWL भारत क्षेत्र में कोहिनूर ब्रांड को शामिल करने के साथ एक दुर्जेय खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है। कोहिनूर ब्रांड पोर्टफोलियो में शामिल हैं; “कोहिनूर” – प्रीमियम बासमती चावल के लिए; “चारमीनार” – किफायती चावल के लिए और होरेका खंड के लिए “ट्रॉफी”।