Pele Passes Away
Pele Passes Away

ब्राजिल के फुटबॉल स्टार प्लेयर पेले (Pele Passes Away) का 82 वर्ष की उम्र में 30 दिसंबर को निधन हो गया। उनकी बेटी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी। पेले को दुनिया के सबसे महान फुटबॉलरों में गिना जाता है। वे पिछले कुछ समय से हॉस्पिटल में भर्ती थे। 20वीं सदी के महान फुटबॉलर पेले को कोलन कैंसर था।

पेले की बेटी केली नैसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर निधन (Pele Passes Away) की जानकारी देते हुए लिखा, ‘हम जो कुछ भी हैं, वह आपकी बदौलत हैं। हम आपको बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस।’ बता दें कि पेले को 2021 में ट्यूमर का पता चला था और तब से वह कीमोथेरेपी ले रहे थे।

कुछ दिनों पहले ही ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी को विश्व कप जीतने की बधाई दी थी। साथ ही उन्होंने फ्रांस के किलियन एम्बापे को भी फाइनल में हैट्रिक बनाने के लिए बधाई दी थी।

यह भी पढ़ें: मारुति की नई सस्ती 7-सीटर कार EECO का इंटीरियर देख लो… दीवाना न बना दे तो कहना

तीन बार वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड

एक खिलाड़ी के रूप में रिकॉर्ड तीन बार विश्व कप जीतने वाले पेले को सांस संबंधी दिक्कतें थीं जिसका कि इलाज चल रहा था।

16 साल की उम्र में नेशनल टीम का हिस्सा बन गए थे पेले

फुटबॉल के खिलाड़ी के रूप में पेले का करियर बहुत कम उम्र में ही शुरू हो गया था। पेले ने 15 साल की उम्र में सांतोस की तरफ से फुटबॉल खेलना शुरू किया था और 16 साल की उम्र में ब्राजील की नेशनल टीम में पेले शामिल हो गए थे।

पेले के नाम इतने रिकॉर्ड

पेले के नाम कुछ अनोखे ही रिकॉर्ड जुड़े हुए हैं। उन्होंने अपने करियर में 1279 गोल दागे तो वहीं 3 फीफा विश्व कप जीतने में वो सफल रहे। इसके अलावा पेले ने 6 ब्राजीलियाई लीग खिताब अपने नाम किए दो बार कोपा लिबर्टाडोरेस खिताब जीता।

फुटबॉल जगत के बेताज बादशाह

दुनिया के बेस्ट फुटबॉल खिलाड़ियों में गिने जाने वाले पेले ने अपने करियर के 1366 मैचों में कुल 1281 गोल किए। उनका गोल औसत 0।94 प्रति मैच था, जिसे फुटबॉल जगत में बेहतरीन माना जाता है। वे दुनिया के एकमात्र फुटबाल खिलाड़ी थे, जिन्होंने 3 बार वर्ल्ड कप जीता।

यह भी पढ़ें: स्टाइलिश लुक वाली नई Maruti Eeco लॉन्च, डिजाइन देख बोले लोग- इसके आगे तो Innova भी पानी कम चाय है

17 साल की उम्र में जिता दिया वर्ल्ड कप

1958 के उस वर्ल्ड कप के जरिए ब्राजील पहली बार चैम्पियन बना तो उसमें 17 साल के पेले की अहम भूमिका रही थी। पेले ने सेमीफाइनल ंमें फ्रांस के खिलाफ 5-2 की शानदार जीत में हैट्रिक बनाई। फिर स्वीडन के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने दो गोल दागे। कुल मिलाकर पेले ने उस वर्ल्ड कप में छह गोल दागे थे जिसके लिए उन्हें बेस्ट यंग प्लेयर का अवॉर्ड मिला था। पेल ने इसके बाद 1962 और 1970 में भी ब्राजील के लिए विश्व कप जीता। अब तक उनसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप किसी ने नहीं जीता है।

फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना को तीसरी बार खिताब जिताने वाले लियोनेल मेसी के अलावा पुर्तगाल के स्टार प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के युवा स्टार किलियन एम्बाप्पे समेत कई दिग्गजों ने सोशल मीडिया के जरिए पेले को श्रद्धांजलि दी है। मेसी ने पेले के साथ वाले कुछ फोटो शेयर किए। साथ ही पोस्ट में स्पेनिश में लिखा, ‘Rest in peace।’

रोनाल्डो ने इस तरह दी श्रद्धांजलि

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम पेले के साथ वाला फोटो शेयर किया। साथ ही पोस्ट में लिखा, ‘फुटबॉल जगत इस समय जिस दर्द से गुजर रहा है, उसे व्यक्त करने के लिए शाश्वत किंग पेले को अलविदा कहना काफी नहीं होगा। जिस तरह से उन्होंने मेरा ख्याल रखा, वह हमारे द्वारा शेयर किए गए हर पल में पारस्परिक थी। हम अलग भी रहे हों, ये तब भी बना रहा।’

यह भी पढ़ें: लॉन्च होते ही छा गई 7 Seater Maruti Eeco, स्टाइलिश लुक देख दीवाने हुए लोग

‘पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था’

ब्राजील के ही स्टार प्लेयर नेमार ने लिखा, ‘पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था। पेले ने ही हर चीज को बदला है। उन्होंने फुटबॉल को आर्ट में बदला और इंटरटेनमेंट में बदला। उन्होंने गरीबों को आवाज दी। ब्लैक लोगों के लिए मिशाल बने। खासकर उन्होंने ब्राजील को एक विजिब्लिटी दी। उनको धन्यवाद। वह चले गए हैं, लेकिन उनका जादू अब भी बरकरार है।’

‘पेले की विरासत को कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा’

फ्रांस को लगातार दूसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले किलियन एम्बाप्पे ने भी पेले को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने इंस्टाग्राम पर पेले के साथ वाले अपने कुछ फोटो शेयर किए हैं। साथ ही पोस्ट में लिखा, ‘फुटबॉल के किंग हमें छोड़ गए हैं, लेकिन उनकी विरासत को कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा।’

क्या था पेले का असली नाम?

आपको बता दें कि पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो था, लेकिन दुनिया ने उन्हें पेले के नाम से जाना। उनका जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोएस में हुआ था। फीफा द्वारा उन्हें ‘द ग्रेटेस्ट’ का शीर्षक भी मिला। पेले ने अपने जीवन में तीन शादियां कीं और उनके कुल सात बच्चे हैं।


Discover more from Newzbulletin

Subscribe to get the latest posts sent to your email.