ussssss
ussssss

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को राज्यों को छह-सूत्रीय कोविड परामर्श जारी किया है। केंद्र ने भविष्य में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए राज्यों को कोविड गाइडलाइंस जारी की।

सलाहकार ने कहा, “भले ही देश में कोविड के मामले कम हैं और अभी तक बढ़ नहीं रहे हैं, लेकिन भविष्य में उत्पन्न होने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए इन चिकित्सा बुनियादी ढांचे का संचालन और रखरखाव अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से किया अनुरोध
स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अनुरोध किया कि वे सभी संबंधित विभागों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दें कि पीएसए प्लांट्स को पूरी तरह कार्यात्मक रखा जाए और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सुविधाओं में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की उपलब्धता और उनकी रिफिलिंग के लिए एक निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जानी चाहिए।

 

राज्य सरकारों से ये सुनिश्चित करने को कहा
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि ऑक्सीजन से संबंधित मुद्दों और चुनौतियों के त्वरित समाधान के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के स्तर पर ऑक्सीजन नियंत्रण कक्षों को फिर से सक्रिय किया जाना चाहिए।

 

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि ऑक्सीजन का उपयोग करने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को ओडीएएस प्लेटफॉर्म पर ऑन-बोर्डिंग सुनिश्चित करना चाहिए। कार्यान्वयन के लिए दैनिक ऑक्सीजन की मांग और खपत की निगरानी की जानी चाहिए।

 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर से गुजरना होगा। और पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा। सरकार ने हवाईअड्डा अधिकारियों को आज से 2% अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम कोविड टेस्ट शुरू करने का निर्देश दिया है।


Discover more from Newzbulletin

Subscribe to get the latest posts sent to your email.